पीएम मोदी करेंगे 'PMAY-G' योजना का गृह प्रवेश, कोरोना काल में बने 1.75 लाख घरों का होगा उद्घाटन

 HIGHLIGHTS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए 'प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण' (पीएमएवाई-जी) के 'गृह प्रवेश' कार्यक्रम में डिजिटली भाग लेने वाले हैं। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना काल के दौर में बने घरों के उद्घाटन के लिए आयोजित किया जा रहा है।
 

Prime Minister Modi will participate in 'PMAY-G' scheme program, houses built in the Corona period will be inaugurated


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर दिन शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए 'प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण' (पीएमएवाई-जी) के 'गृह प्रवेश' कार्यक्रम में डिजिटली भाग लेने वाले हैं। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना काल के दौर में बने घरों के 

उद्घाटन के लिए आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे।


योजना से अब तक बन चुके हैं 1.14 करोड़ घर

प्रधानमंत्री मोदी ने 20 नवंबर, 2016 को 2022 तक "सभी के लिए घर" के तहत 'प्रधानमंत्री आवास योजना' की शुरुआत की थी। योजना के लागू होने से अब तक देशभर में 1.14 करोड़ घर बन चुके हैं। वहीं मध्य प्रदेश में अब तक 17 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ पंहुचाया जा चुका है।

क्या है योजना?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह योजना उन गरीब परिवारों के लिए है जिनके पास या तो कोई घर नहीं है या वे कच्चे घरों या झोपड़ियों में रहते हैं। इस योजना में हर लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपए की मदद की जाती है जिसे केंद्र और राज्य 60:40 के अनुपात में खर्च करते हैं। योजना में अतिरिक्त राशि लाभार्थी अपनी क्षमता पर लगा कर योजना का लाभ ले सकता है। सरकार द्वारा इस योजना से साल 2022 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नीचे ऑनलाइन जॉब के बारे में बताएं गया है घर बैठे करें देर ना करें

सरकार ने एक ऐसा नियम लागू किया जिसमें 50 साल से ऊपर वाला हूं को और कर्मचारियों को रिटायरमेंट कर दिया जाएग